ChatGPT vs Google bard: कौन है बेहतर

इंटरनेट पर Chat GPT  की चर्चा दिन प्रतिदिन बढती ही जा रही है। लोग अब ChatGPT  का इस्तेमाल करके अपने सभी सवालों के जवाब पा रहे हैं। कई कंपनियां भी इसका उपयोग अपने पेशेवर कामों के लिए कर रही हैं। गूगल ने भी अपने AI टूल Bard को कब का लॉन्च किया है, जिससे लोगों का ध्यान उसकी ओर खींचा जा रहा है। इस बढ़ती हुई पॉपुलैरिटी के बीच, लोगों के मन में दोनों टूल्स के बीच अंतर के बारे में कुछ सवाल उठ रहे हैं। आइए, जानते हैं ChatGPT और Bard के बीच क्या अंतर है?

Google Bard

जब गूगल ने पिछले साल की शुरुआत में Google BARD को ट्रायल के रूप में पेश किया, तो उसमें कई खामियां आईं थीं। गूगल ने अब ऑफिसियल रूप से ग्लोबल लॉन्च से पहले उसकी खामियों को दूर कर दिया है। फिर, 10 मई 2023 को, जेनरेटिव एआई का एक नया वर्जन पेश किया गया, जिसकी लुक काफी हद तक ओपनएआई के Chat GPT की तरह है। गूगल का कहना है कि यह चैटबॉट यूजर्स को बेहतर अनुभव प्रदान करेगा। हालांकि, गूगल ने यह भी चेतावनी दी है कि फिलहाल इसमें ज्यादा भाषाओं का समर्थन नहीं है, जिससे यह कुछ गलतियां भी कर सकता है। इस टूल को बेहतर बनाने के लिए गूगल के इंजीनियर्स लगातार काम कर रहे हैं। आने वाले समय में, इसमें समर्थन को और बेहतर बनाया जाएगा।

Chat GPT

दूसरी ओर, Chat GPT को अपग्रेड किया जा रहा है। माइक्रोसॉफ्ट और ओपनएआई ने इसके चार वर्जन प्रस्तुत किए हैं। हालांकि, Chat GPT में एक बड़ी खामी है, क्योंकि इसमें कई जानकारियां 2021 तक ही अपडेट हैं। इसका मतलब है कि जब आप इससे कुछ पूछते हैं, तो यह 2021 तक के डेटा पर ही आधारित उत्तर देता है। और अगर आपको इंटरनेट एक्सेस करना है तो इसका सब्सक्रिप्शन लेना पड़ेगा। माइक्रोसॉफ्ट ने इस टूल को इसी कारण इटली में बैन कर दिया था, क्योंकि यह गलत जानकारी प्रदान कर रहा था और इसमें डेटा प्राइवेसी की शिकायतें थीं। हालांकि, बाद में Chat GPT से इस बैन को हटा दिया गया है। जिसके लिए ओपनएआई ने इस टूल में उपयोगकर्ता द्वारा पूछे गए सवालों की हिस्ट्री को हटाने के लिए एक नया फीचर जोड़ा है।

Comparison Overview Table

FeatureChat GPT Bard
CreatorsOpenAIGoogle
Language ModelFree: GPT-3.5, Paid: GPT-4Pathways Language Model (PaLM 2)
Data sourcesसितंबर 2021 तक इंटरनेट पर अवेलबल टेक्स्ट द्वारा ट्रेंडनयी जानकारी के लिए वर्तमान इंटरनेट एक्सेस के साथ एक विशिष्ट conversation डेटासेट पर ट्रेंड
Internet accessChat GPT  प्लस में GPT-4 के जरिये से इंटरनेट एक्सेस हैBARD Google Search के जरिये से इंटरनेट तक पहुँचता है
User interfaceदोनों ही चैट्स सेव करके साइड बार में दिखते हैंBARD अधिक जानकारी बनाता है, जबकि Chat GPT एक सिंगल प्रॉम्प्ट में टेक्स्ट बनाता है
Functionalityडाटा दिए जाने पर कंटेंट लिखने में बेहतरीन, जैसे आर्टिकल का समरी लिखनाप्रश्नो के उत्तर ज्यादा सटीकता से देने में बेहतरीन
Chat sharing capabilitiesदोनों ही कन्वर्सेशन शेयर करने की अनुमति देते हैं BARD थोड़ा एडवांस फीचर देता है जैसे चैट्स को गूगल मैप से कनेक्ट करना 
Integrationsएक्सपेडिया, इंस्टाकार्ट और जैपियर जैसी प्रसिद्द साइटों और ऐप्स के साथ अलग-अलग प्लगिन्स और integration प्रदान करता है‘BARD एक्सटेंशन्स’ के जरिये अन्य Google सेवाओं के साथ लिंकिंग है, लेकिन अभी तक कोई थर्ड पार्टी एक्सटेंशन्स नहीं है
Use casesकंटेंट लिखने में अव्वलरिसर्च में अव्वल
PriceFree version with limited capabilities, Chat GPT  Plus subscription costs $20 per monthFree

Chat GPT  vs Bard: कोडिंग में कैसा है हाल

Chat GPT में कोडिंग करने का दावा किया जाता है कि यह एआई मॉडल जटिल कोड अपने आप ही बना सकता है। इसके अलावा, मॉडल की टेस्टिंग, रिसर्चर्स द्वारा की गई है, जैसे कि Johannes Gutenberg University Mainz और University College London ने की है। वे Chat GPT कोडिंग की टेस्टिंग करने में शामिल थे।

रिसर्चर्स ने बताया कि ChatGPT ने अपने इस फीचर के दावों में कामयाबी हासिल की है। वहीं, Google BARD के बारे में दी गई जानकारी के अनुसार, मॉडल अभी कोडिंग के सीखने की प्रक्रिया में है। वर्तमान में Google BARD में इस फीचर की उपलब्धता नहीं है, लेकिन आने वाले समय में इसकी संभावना है।

Chat GPT vs Bard: कितनी भाषाओं का है ज्ञान

Bard और Chat GPT दोनों ही कई भाषाओं में टेक्स्ट प्रदान करते हैं। Bard फ़िलहाल मुफ्त है और 40 से अधिक भाषाओं में और 230 से अधिक देशों और क्षेत्रों में टेक्स्ट प्रदान करता है। जबकि Chat GPT  केवल 9 भाषाओं में उपलब्ध है और 164 देशों और क्षेत्रों में उपलब्ध है। 

Chat GPT vs Bard: ड्राफ्ट क्रिएट करने की क्षमता

बोर्ड यूजर्स को हर सवाल के लिए एक विशेष जवाब मिलता है। इसका मतलब, जब उससे कोई सवाल पूछा जाता है, तो उसे कुछ अच्छे विकल्पों में से सबसे एक्यूरेट उत्तर मिलता है। वहीं, Chat GPT यूजर को सवाल का जवाब देने के लिए एक ही विकल्प प्रदान करता है।

Chat GPT vs Bard: पुरानी बातचीत को कितना रख पाते हैं याद

जब बात पुरानी चैट्स की याद रखने की आती है तो, ओपनएआई की Chat GPT अच्छे से काम करती है । इस मॉडल में 3000 शब्दों के डेटा के साथ पुरानी चैट्स को याद रखने की क्षमता है।

यह मॉडल उसी चीज को दोहराने से बचने के लिए भविष्य की दिशा में काम करता है। दूसरी तरफ, बोर्ड में इसकी क्षमता अभी सीमित है, लेकिन कंपनी का दावा है कि इसे आने वाले समय में और बेहतर बनाया जाएगा।

Chat GPT vs Bard: कौन है इंटरनेट सर्फ करने में बेहतर

BARD और Chat GPT वेब सर्च करके जवाब देते हैं, लेकिन उनमे कुछ फर्क है। BARD सब यूजर्स को इंटरनेट इस्तेमाल करने की इजाजत देता है, जबकी Chat GPT ये सुविधा सिर्फ उन यूजर्स को दी जाती है जो पेड सब्सक्रिप्शन पे होते हैं।

साथ ही जब मैंने चैटबॉट्स से वेब पर सर्फ किया, तो Chat GPT ने BARD के मुकाबले में काफी ज्यादा समय लिया जवाब देने में, और Chat GPT को बार-बार नेटवर्क एरर का सामना करना पड़ा।

Chat GPT vs Bard: दोनों के अलग हैं काम 

BARD एक काफ़ी अच्छा coversational असिस्टेंट है, जो आपके लिए रिसर्च इकट्ठा करने में काफी बेहतरीन है, ताकि आपकी लाइफ थोड़ी आसान हो। क्या यह सोर्सेज का साइटेशन दे सकता हैं जब वो काम करता है? नहीं. लेकिन अगर आप उसे बता देंगे तो वह करेगा।

दूसरी तरफ, चैट जीपीटी नेचुरल लैंग्वेज टास्क के लिए इंडस्ट्री स्टैंडर्ड है, जो दूसरे एआई टूल्स जैसे जैस्पर, कॉपीएआई और बिंग के एआई टूल्स को भी अपनी एपीआई देता है। ये वेब टेक्स्ट पे अच्छी तरह से प्रशिक्षित है और टेक्स्ट जेनरेट करने में ज्यादा लॉजिकल पैटर्न पर फोकस करता है। चैट जीपीटी का हिस्सा बनके ये एक चैटबॉट के रूप में काम करता है, लेकिन ये summarization, अनुवादक, और कई और कंटेंट रिलेटेड कामो में भी इस्तमाल हो सकता है।

Chat GPT vs Bard: कौन है इमेज निकालने में एक्सपर्ट?

BARD गूगल सर्च से रिलेटेड तसवीरें दिखा सकता है, ये इसका एक खास फीचर है जो इसे Chat GPT से अलग बनाता है। चाहे आप किसी कुत्ते की नाक को, किसी मूवी के नाम या फिर साइकिल की शॉप को सर्च कर रहे हों, BARD दूसरे वेब पेजों से रिलेटेड तसवीरें निकाल कर आपको प्रदान कर सकता है।

जबकी Chat GPT वेब से तसवीरें नहीं ला सकता, लेकिन इसके DALL·E 3 मॉडल का इस्तेमाल करके एआई तसवीरें बनाने में मदद मिल सकती है। (हलाकि, ये फीचर सिर्फ पेड सब्सक्रिप्शन वाले यूजर्स के लिए है।) इसका मतलब है कि आप Chat GPT का इस्तेमल ब्लॉग इमेज बनाने में या बिजनेस लोगो बनाने में भी कर सकते हैं। 

FAQs

क्या Bard दिन-प्रतिदिन Chat GPT  से बेहत्तर होता जा रहा है ? 

नहीं, हालाकि BARD को गूगल सर्च के साथ जोड़ने का फायदा है, लेकिन यूजर के प्रॉम्प्ट पर टेक्स्ट बनाने में ये अभी भी Chat GPT से थोड़ा पीछे है। मगर तेजी से सवालों का जवाब देने में माहिर है और अप-टू-डेट जानकारी, तसवीरें, और ताजा खबरें देने में भी अच्छा काम करता है।

Chat GPT और Bard web से Search कैसे करते हैं?

BARD सभी यूजर्स को इंटरनेट का उपयोग मुफ्त में करने की अनुमति देता है, जबकी Chat GPT सिर्फ उसके प्रीमियम सब्सक्रिप्शन वाले यूजर्स के लिए ही यह सुविधा देता है। BARD ChatGPT से तेजी से वेब सर्च कर सकता है और ये सुविधा सभी यूजर्स के लिए मुफ्त में उपलब्ध है।

Leave a Comment