PM Swanidhi Yojana Kya Hai प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना से मिलेगा 50,000 लोन ऐसे करें आवेदन

PM Swanidhi Yojana Kya Hai :- सरकार के द्वारा हर समय ऐसी योजनायें चलाई जाती है, जिसमें खासकर गरीब लोगों को पैसे के माध्यम से मदद की जाती है। गरीबों की मदद करने के लिए कई सारी सरकारी योजना को सरकार के तरफ से चलाया जा रहा है।

इसमें से प्रधानमंत्री स्वानिधि निधि योजना का नाम भी आता है। प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना के तहत आपको ₹50000 का लोन बिना कुछ गिरवी रख दिया जाता है। इसलिए आज हम प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना से जुड़े सभी जरूरी बातें को जानेंगे।

और साथ में यह भी समझेंगे कि आप प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना से किस प्रकार लोन ले सकते हैं और लोन पर आपको कितना ब्याज देना पड़ता है और कौन-कौन लोग प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के तहत लोन को ले सकते हैं।

PM Swanidhi Yojana Kya Hai प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना क्या है?

अगर आप भी सब्जी, चाय विक्रेता, चाउमीन बेचने का काम या कुछ भी ठेला पर बेचने का काम करते हैं और अपने बिजनेस को चलाने के लिए आपको कुछ पैसे की जरूरत है तो आप प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के माध्यम से बिजनेस के लिए लोन प्राप्त कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के तहत आपको ₹10000 से लेकर ₹50000 के बीच में लोन मिलता है। जब आप पहली बार इस योजना के तहत लोन के लिए आवेदन करते हैं तो आपको पहली बार ₹10000 का लोन ही मिल पाता है।

फिर उसके बाद जब आप ₹10000 का लोन चुका देते हैं तो आपको फिर ₹20000 का लोन दिया जाता है और जब ₹20000 का लोन चुका देते हैं तो आपको ₹50000 का लोन अमाउंट दिया जाता है।

चलिए अब जानते हैं कि प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के फायदे क्या हैं?

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के फायदे क्या है?

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के फायदे के बारे में नीचे आपको बताया गया है।

  • इस योजना के तहत आपको ₹10000 से लेकर ₹50000 का लोन मिल जाता है।
  • अगर आप Street Vendor है तो आप इस योजना के तहत लोन को प्राप्त कर सकते हैं।
  • प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के तहत मिलने वाले लोन पर सरकार के तरफ से 7% की सब्सिडी भी मिलती है।

तो इस प्रकार आप प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के अलग-अलग फायदे देख सकते हैं। चलिए आप जानते हैं कि इस योजना के लिए योग्यता क्या है?

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना का योग्यता क्या है?

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना को सभी लोगों को नहीं दिया जा रहा है। प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के तहत लोन को प्राप्त करने के लिए कुछ जरूरी योग्यता को पूरा करना पड़ता है।

नीचे इस योजना के तहत लोन के प्राप्त करने के योग्यता के बारे में बताया गया है।

  • प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के तहत लोन प्राप्त करने के लिए आपको भारत का निवासी होना जरूरी है।
  • प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के तहत लोन प्राप्त करने के लिए आप एक Street Vendor होना चाहिए यानी आपका खुद का बिजनेस होना चाहिए।
  • इसके अलावा इस योजना के तहत लोन प्राप्त करने के लिए आपके पास सभी जरूरी डॉक्यूमेंट होना चाहिए।

अगर आप ऊपर बताए हुए सभी जरूरी योग्यता को पूरा करते हैं तभी आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। अब चलिए जानते हैं कि इस योजना के लिए आवेदन करने के लिए आपको कौन-कौन से जरूरी डॉक्यूमेंट की जरूरत होती है।

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट कौन कौन से है?

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के लिए सभी जरूरी डॉक्यूमेंट के बारे में नीचे बताया गया है।

  • आपके पास खुद का आधार कार्ड से लिंक बैंक अकाउंट होना चाहिए ताकि आप लोन के पैसे को अपने बैंक अकाउंट में प्राप्त कर सकें।
  • आपका एक पासपोर्ट साइज फोटो होना चाहिए।
  • जो भी व्यक्ति लोन के लिए आवेदन कर रहा है उसका खुद का आधार कार्ड होना चाहिए।
  • आपके पास एक चालू नंबर होना चाहिए। कोशिश करें कि आपके पास जो भी नंबर हो वह आपके आधार कार्ड के साथ ही आपके बैंक अकाउंट से भी लिंक हो।

अगर आप इन सभी जरूरी डॉक्यूमेंट को पूरा करते हैं तो आप इस योजना के तहत लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं।

इन सरकारी योजनाओं का भी लाभ उठायें

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के लिए आवेदन किस प्रकार करे?

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के लिए आवेदन करने के लिए आप नीचे बताए गए प्रक्रिया को फॉलो कर सकते हैं।

Step 1 –  सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के ऑफिसियल वेबसाइट https://pmsvanidhi.mohua.gov.in/ पर जाना होता है। जिसके लिए आप नीचे दिए हुए लिंक पर क्लिक कर सकते हैं।

Step 2 – अब अगर आपके बिजनेस से संबंधित कोई भी कागजात है तो आप सीधे लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं लेकिन अगर आपके पास आपका बिजनेस से रिलेटेड कोई भी कागजात नहीं है तो आपको “Apply Lor Cum Loan” के ऑप्शन को चुनना पड़ता हैं।

Step 3 – इसके बाद आपको अपना मोबाइल नंबर डालना है और मोबाइल नंबर डालने के बाद आपको Captcha डालकर Request OTP पर क्लिक कर देना हैं।

जिसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाता है। आपको उसे ओटीपी को इस वेबसाइट पर डालना होता है।

Step 4 – इसके बाद आपके सामने एक फॉर्म खुलकर आता है। जिसमें आपको एक-एक करके सभी जानकारी दे देना है। इसमें सबसे पहले आपको ULB यानी Urban Local Body के बारे के जानकारी देनी होती हैं।

इसमें सबसे पहले आपको राज्य और शहर का नाम डालकर अपने ULB की जानकारी डाल देनी होती हैं।

Step 5 – दूसरे Row में आपसे पर्सनल इनफॉरमेशन पूछा जाता है। जिसमें आपका आधार कार्ड पर मौजूद आपका नाम, जन्म तिथि और आपकी शादी हुई है या नहीं उसके बारे में आपको जानकारी दे देना होता है।

किसी के बाद पूछा जाता है कि आपका मोबाइल नंबर क्या है और आप किस कैटेगरी से Belong करते है तो आपको एक-एक करके सारी इनफार्मेशन भर देना है।

Step 6 – इसके बाद आपका वर्तमान एड्रेस और परमानेंट एड्रेस के बारे में पूछा जाता है तो आप अपने वर्तमान एड्रेस और परमानेंट एड्रेस को भर सकते हैं।

Step 7 – इसके बाद आपसे आपकी दुकान के बारे में जानकारी पूछा जाता है कि आप फेरी वाले के दरिया घूम कर अपने सामान को भेजते हैं या आपका एक फिक्स लोकेशन पर दुकान है।

इसके अलावा आपसे पूछा जाता है कि आप कब से अपने काम को कर रहे हैं और आप किस-किस दिन अपने दुकान को लगाते हैं तो उसके बारे में आपको जानकारी दे देना है।

Step 8 – इसके बात पूछा जाता है कि आपके पूरे परिवार की आय क्या है और आप लोन के पैसे को किस बैंक अकाउंट में प्राप्त करना चाहते हैं तो उसके बारे में भी आपको जानकारी दे देना है।

Step 9 – इसके बाद आपके ऊपर अगर कोई लोन है तो उसके बारे में आपको बता देना है और आपको लोन की पैसे किस लिए चाहिए उसके बारे में भी आपको जानकारी भर देनी है।

सभी जानकारी भरने के बाद आपको Submit पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके फोटोग्राफ को अपलोड कर देना है और आप किस बैंक से लोन प्राप्त करना चाहते हैं उसके बारे में आपको जानकारी दे देनी है।

इसके बाद जब आपका एप्लीकेशन सबमिट हो जाता है तो आपका एप्लीकेशन को वेरिफिकेशन के लिए भेजा जाता है। वेरिफिकेशन के दौरान आपके मोबाइल नंबर पर कॉल किया जाता है और आपके बिजनेस से संबंधित कुछ डॉक्यूमेंट मांगे जाते हैं।

एक बार सारे वेरिफिकेशन होने के बाद आपने जितना लोन के लिए आवेदन किया है उतना लोन आपको आपके बैंक अकाउंट में भेज दिया जाता है।

इस योजना के लिए आवेदन करने के प्रक्रिया को और आसानी से समझने के लिए आप नीचे दिए हुए वीडियो को देख सकते हैं।

FAQ :- PradhanMantri Swanidhi Yojna से जुड़े हुए कुछ सवाल

चलिए अब प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना से जुड़े हुए कुछ सवालों के बारे में जानते हैं। जो कि अक्सर लोगों के द्वारा पूछा जाता है।

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के तहत किन्हें लोन मिलता हैं?

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के तहत केवल उन्हीं को लोन दिया जाता है। जिनका खुद का ठेला पर कोई दुकान या फेरी वाले का काम करके पैसा कमाते हैं और उन्हें किसी भी प्रकार की अगर मदद की जरूरत होती है तो वह इस योजना के तहत लोन प्राप्त कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के तहत कितना लोन मिलता हैं?

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के माध्यम से शुरू में आपको ₹10000 का लोन मिलता है और बाद में जब आप दोबारा लोन के पैसे को वापस कर देते हैं तो आपके लोन की लिमिट बढ़ा दी जाती है और बाद में ₹50000 लोन का अमाउंट कर दिया जाता है।

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के तहत लोन प्राप्त करने के लिए बैंक अकाउंट होना जरूरी है क्या?

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना सिद्धार्थ लोन प्राप्त करने के लिए आपके पास बैंक अकाउंट होना चाहिए या आप चाहे तो यूपीआई के माध्यम से भी लोन प्राप्त कर सकते हैं।

Conclusion:- PM Swanidhi Yojana Kya Hai

आशा करते है कि आपको समझ में आ गया होगा कि “प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना क्या है” और किस प्रकार आप इस योजना के तहत लोन को अपने बैंक अकाउंट में प्राप्त कर सकते हैं।

इसके अलावा हमने आपको इस योजना से संबंधित सभी जानकारी देने का प्रयास किया है लेकिन फिर भी अगर आपके मन में कोई सवाल ले रह गया हो तो आप हमसे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं।

फेमनेस्ट न्यूज़ एक हिंदी न्यूज़ वेबसाइट है जहाँ आप सरकारी योजना, सरकारी जॉब, शिक्षा, रोजगार, टेक्नोलॉजी और ट्रेंडिंग टॉपिक पर खबरें पढ़ सकते हैं।

जानकारी अच्छी लगी हो तो शेयर करें 🙏

Leave a Comment