PM Kisan Samman Nidhi Yojana ऐसे करें अप्लाई सीधे बैंक अकाउंट में पैसे पायें

PM Kisan Samman Nidhi Yojana :- देश के किसान को आर्थिक मदद करने के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा पीएम किसान सम्मान निधि योजना को चालू किया गया है। 

इस योजना के अंतर्गत देश के कई सारे किसानों को सरकार के तरफ से मदद राशि मिल रही है। आज किस लेकर माध्यम से हम यह जानेंगे कि आखिर प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना क्या है? और आप भी किस प्रकार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से जुड़ सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

तो इसीलिए आज हम प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना से जुड़े A To Z सभी जानकारी को जानने वाले हैं। इसलिए मेरा आप सभी से निवेदन है की सारी जानकारी लेने के बाद ही आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए आवेदन करिएगा। 

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना क्या है? 

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना केंद्र सरकार के द्वारा चलाई जाने वाली एक योजना में से एक है। इस योजना के तहत देश के कई करोड़ किसानों को सरकार के तरफ से मदद राशि प्रदान की जाती है। 

यह मदद राशि इसलिए सरकार के तरफ से दी जाती है ताकि किसान खेती से जुड़ी जरूरत के साथी अपनी जरूरत को भी इन पैसों से पूरा कर सके। 

किसान सम्मान निधि योजना के तहत मिलने वाली Amount को सीधे किसान के बैंक अकाउंट में भेजा जाता है। जिसे हम Direct Benefit Transfer के नाम से भी जानते हैं।

प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना के फायदे क्या है?

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत देश के सभी किसानों को ₹6000 सालाना के मदद राशि दी जाती है।

हर 4 महीने बाद किस को ₹2000 सीधे उनके बैंक अकाउंट में मिल जाता है। इस प्रकार देखा जाए तो इस योजना का पूरा पैसा हर साल 3 Installment में दिया जाता हैं।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए योग्यता क्या है?

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए किसी भी किसान के पास अपना खुद का जमीन होना चाहिए। जिस पर किसान खेती करता हो। 

इस योजना के तहत सभी किसानों को मदद दिया जाता है। हालांकि जब शुरू में यह स्कीम लांच हुई थी तो इस योजना का लाभ केवल वही किसान उठा सकते थे जिनके पास दो एकड़ से कम जमीन होती थी। 

लेकिन अब सरकार के द्वारा सभी किसानों को यह मदद राशि दिया जा रहा है। 

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत कौन-कौन लोग आवेदन नहीं कर सकते हैं?

अब ऐसा भी नहीं है कि देश के सभी लोग इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं और हर साल ₹6000 अपने बैंक खाते में प्राप्त कर सकते हैं। इस योजना में बहुत सारे Exclusion देखने को मिल जाता हैं जैसे :- 

  • अगर आपके परिवार में कोई भी डॉक्टर, इंजीनियर, लॉयर, चार्टर्ड अकाउंटेंट या कोई भी बड़ा प्रोफेशनल का काम करने वाला व्यक्ति हो तो आप इस स्कीम का फायदा नहीं उठा सकते हैं।
  • यदि आपके परिवार में कोई भी व्यक्ति इनकम टैक्स भरता हो तो आप इस स्कीम का फायदा नहीं उठा सकते हैं।
  • यदि आपके परिवार का कोई भी व्यक्ति केंद्र या राज्य सरकार में सरकारी नौकरी पर काम कर रहे तो फिर आपको इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा। 
  • इसके अलावा जिन परिवार में कभी कोई व्यक्ति राज्यसभा का सदस्य, लोकसभा का सदस्य हो, Mayor हो या Chairperson In District Panchayat हो तो वह इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते हैं।
  • इसके साथ ही अगर आप Institutional Land Holder है तो भी आप इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते हैं।

इन सरकारी योजनाओं का भी लाभ उठायें

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट कौन-कौन से हैं?

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत जरूरी डॉक्यूमेंट के बारे में नीचे बताया गया है। 

  • आधार कार्ड 
  • बैंक अकाउंट डिटेल्स 
  • भूमि धारक का प्रमाण 
  • मोबाइल नंबर 

Note:- इसके अलावा कुछ Cases में आपको अन्य डॉक्यूमेंट भी देना पड़ सकता हैं।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का रजिस्ट्रेशन कैसे करे?

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का रजिस्ट्रेशन आप खुद ऑनलाइन घर बैठे ही कर सकते हैं। इस योजना के लिए रजिस्ट्रेशन करने से संबंधित जानकारी नीचे दी गयी है। 

Step 1 – सबसे पहले आपको pmkisan.gov.in के वेबसाइट पर आपको चले जाना हैं।

Step 2 – जैसे ही आप PM Kisan के ऑफिशियल वेबसाइट पर चले जाते है तो आपको “New Farmer Registration” पर क्लिक करना पड़ता हैं।

Step 3 – इसके बाद आपके ऊपर दिखाए गए तस्वीर की तरह रजिस्ट्रेशन फॉर्म दिखाई देता है। इसमें आपको आधार कार्ड नंबर और मोबाइल नंबर के साथ ही अपने राज्य का नाम भर देना है। 

इसी के साथ आपको बताना होता है कि आप एक ग्रामीण किसान है कि एक शहरी किसान है तो सभी डिटेल भरने के बाद आपको “Captcha” भर देना है और “Get OTP” पर क्लिक करना हैं।

Step 4 – फिर उसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाता है। आपको ओटीपी को डालकर और कैप्चा भर के नेक्स्ट पर क्लिक करना है। 

Step 5 – इसके बाद जैसे ही आप Next पर क्लिक करते हैं तो आपका आधार कार्ड का सारा डिटेल आपको वेबसाइट पर दिखाई देने लगता है। 

हालांकि कुछ डिटेल इसमें खाली रहता है वह आपको भरना होता है। 

Step 6 – सारी डिटेल को भरने के बाद आपको “Submit” पर क्लिक कर देना है और जैसे ही आप सबमिट पर क्लिक करते हैं तो आपका एप्लीकेशन जमा हो जाता है। 

इसके बाद चाहे तो आप पीएम किसान वेबसाइट के माध्यम से ही अपने एप्लीकेशन को ट्रैक भी कर सकते हैं तो इस प्रकार आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। 

अगर आपको रजिस्ट्रेशन करने का प्रक्रिया के बारे में और अच्छे से जानकारी चाहिए तो आप नीचे दिए हुए वीडियो को भी देख सकते हैं।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana Beneficiary Status Check कैसे करें?

क्या आप ये जानना चाहते हैं की आपका नाम प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में है की नहीं? अगर आपने इस योजना के लिए आवेदन किया हुआ है तो आप PM Kisan Samman Nidhi Yojna Status चेक करने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

आपका स्टेटस यहाँ चेक करें: PM Kisan Samman Nidhi Yojana Status Check Online

FAQ:- PM Kisan Samman Nidhi Yojna 

चलिए कुछ सवालों के बारे में जानते हैं जो कि अच्छा लोग प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से पूछते रहते हैं। 

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना क्या है? 

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना केंद्र सरकार के द्वारा चलाई जाने वाली एक योजना में सेएक है। इस योजना के तहत सरकार भारत के सभी किसानों को सालाना ₹6000 के मदद राशि मुहैया करवाती है। 

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का पैसा कैसे मिलता है?

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का पैसा प्राप्त करने के लिए आपके पास आधार लिंक बैंक अकाउंट होना चाहिए और इसी के सात योजना का पैसा केवल बैंक अकाउंट के माध्यम से ही प्राप्त किया जा सकता है। 

क्या केवल गरीब किसान यह इस योजना का लाभ उठा सकते हैं?

ऐसा बिल्कुल नहीं है, अगर आप एक कृषि भूमि पर काम करने वाले किसान है और आप किसी प्रकार के इनकम टैक्स को नहीं भरते हैं और इसी के साथ कुछ और जरूरी बातों का ख्याल रखते हैं तो आप भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत मिलने वाले फायदे प्राप्त कर सकते हैं।

Conclusion:- PM Kisan Samman Nidhi Yojna Kya Hai 

आशा करते हैं कि आपको समझ में आ गया होगा कि आखिर पीएम किसान सम्मान निधि योजना क्या है? और किस प्रकार आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। इसी के साथ हमने जरूरी योग्यता और जरूरी डॉक्यूमेंट के बारे में भी आपके ऊपर बताया हुआ है। 

वैसे हमने आपको सभी जानकारी दे दिया है लेकिन अगर फिर भी अगर आपके मन में कोई सवाल है तो आप हमसे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं। हमारी टीम आपके कमेंट का जवाब 24 घंटे के अंदर देने का प्रयास करेगी।

जानकारी अच्छी लगी हो तो शेयर करें 🙏

1 thought on “PM Kisan Samman Nidhi Yojana ऐसे करें अप्लाई सीधे बैंक अकाउंट में पैसे पायें”

Leave a Comment