PM Awas Yojana Kya Hai: जानिए कैसे मिलेगा घर, क्या हैं लाभ और आवेदन प्रक्रिया

PM Awas Yojana Kya Hai :- अभी के समय में सरकार के तरफ से ऐसे नए प्रोग्राम चलाए जा रहे है, ताकि गरीब लोगों का कल्याण हो सके। ऐसे में प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र दामोदर दास मोदी के द्वारा वर्ष 2015 में प्रधानमंत्री आवास योजना को लॉन्च किया गया हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

इस योजना का लक्ष्य यह है की गरीब का खुद का घर हो। वैसे तो शुरू शुरू में प्रधानमंत्री योजना के अंतर्गत 2022 में सभी परिवार के पास पक्का घर होगा ऐसा पीएम नरेंद्र मोदी के द्वारा कहा गया था।

लेकिन यह Scheme अभी भी चलाई जा रही है और अगर आप भी एक गरीब व्यक्ति हैं तो आप इस योजना के तहत अपना घर कम पैसों में ही बनवा सकते हैं। तो आज हम योजना से संबंधित A To Z सभी जानकारी जानने वाले हैं।

PM Awas Yojana Kya Hai प्रधानमंत्री आवास योजना क्या है?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा वर्ष 2015 में प्रधानमंत्री आवास योजना की शुरूआत की गयी था। प्रधानमंत्री के द्वारा शुरू में इसे वर्ष 2022 तक के लिए शुरू किया गया था लेकिन फिलहाल के समय में भी सरकार के द्वारा इस योजना को चलाया जा रहा है।

प्रधानमंत्री आवास योजना को दो भागों में बांटा गया है। एक तो प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी और प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण

प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी क्या है? प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के तहत जो भी लोग शहर में अपना घर बनवाना चाहते हैं तो वह प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के तहत इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी में आपको ऑनलाइन इस योजना के लिए आवेदन करने का फायदा मिल जाता है।

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण क्या है? जिस प्रकार शहर के लोग प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के माध्यम से इस योजना का लाभ उठा रहे हैं। ठीक उसी प्रकार ग्रामीण इलाके में रहने वाले लोग प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के तहत इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

हालांकि इसमें आपको प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के जैसे ऑनलाइन आवेदन करने का कोई माध्यम नहीं मिलता है। अगर आप प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो केवल ऑफलाइन ही आवेदन कर सकते हैं।

चलिए अब जानते हैं कि आखिर इस योजना के अंतर्गत आपको कौन-कौन सी सुविधा मिलने वाली है।

प्रधानमंत्री आवास योजना के क्या फायदे हैं?

प्रधानमंत्री आवास योजना के कई सारे फायदे हैं। इस योजना को मुख्य रूप से आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के लिए एक पक्का घर दिलाने में आर्थिक मदद करना लक्ष्य हैं।

इस योजना के अंतर्गत आपको कई सारे फायदे देखने को मिल जाते हैं। जिनके बारे में नीचे अच्छे से बताया गया है।

Housing Loan पर Subsidy :- सबसे पहले जो लोग भी अपना घर बनवाना चाहते हैं और वह बैंक से किसी भी Housing Loan लेते है तो उन्हें सरकार के तरफ से Loan Interest पर Subsidy मिल जाता हैं।

खुद का घर होने का अवसर :- आप भी जानते हैं कि भारत में खुद का एक घर होना कितने बड़ी इज्जत की बात होती है। प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत आपको अपना खुद का एक घर प्राप्त करने का ऑप्शन मिल जाता है।

गरीब परिवारों को सस्ते दाम पर घर :- जहां पर आप नॉर्मल किसी भी बैंक से हाउसिंग लोन लेते हैं तो आपको 9% तक का सालाना ब्याज देना होता है। वहीं अगर आप प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत लोन लेते हैं तो आपको मात्र दो से तीन परसेंट सालाना ब्याज देना होता है तो इस प्रकार आपका ब्याज का काफी पैसा बच जाता हैं।

इन सरकारी योजनाओं का भी लाभ उठायें

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए योग्यता क्या है?

नीचे प्रधानमंत्री आवास योजना से संबंधित सारी योग्यता के बारे में अच्छे से बताया गया है। अगर आप इन सभी योग्यताओं को पूरा करते हैं तभी आप प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।

  • यह योजना केवल उन्हीं परिवारों को दिया जाएगा जिनके पास खुद का कोई पक्का मकान नहीं है।
  • आवेदन करने वाले व्यक्ति के परिवार में कोई भी सदस्य सरकारी नौकरी में नहीं होना चाहिए।
  • परिवार की सालाना इनकम ढाई लाख से कम होनी चाहिए।
  • इस योजना के लिए आवेदन करने वाले व्यक्ति की उम्र कम से कम 18 वर्ष की होनी चाहिए।
  • अगर आवेदन करने वाले व्यक्ति का नाम राशन कार्ड या बीपीएल में आता है तो उसे प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मिलने वाली सुविधा का चांस बढ़ जाता है।

पीएम आवास योजना के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट कौन-कौन से हैं?

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन करते समय आपसे कई प्रकार के डॉक्यूमेंट मांगे जाते हैं। इनमें से कुछ जरूरी डॉक्यूमेंट के बारे में नीचे बताया गया है।

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • वोटर आईडी कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • बैंक खाता नंबर आधार कार्ड से लिंक
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ

तो प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको इन सभी डॉक्यूमेंट को तैयार रखना होगा। इसके बाद प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आपको फॉर्म भरना होता है।

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन किस प्रकार कर सकते हैं?

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन आप दो प्रकार से कर सकते हैं।

  • ऑफलाइन
  • ऑनलाइन

जैसा कि हमने आपको पहले ही बता दिया है कि प्रधानमंत्री आवास योजना को प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी और प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण में बांटा गया है।

तो अगर आप प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं जबकि प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के लिए ऑनलाइन आवेदन करने का अभी कोई तरीका नहीं है।

चलिए अब जानते हैं कि आप प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों का इस्तेमाल करके किस प्रकार आवेदन कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन किस प्रकार करें?

नीचे प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आप किस प्रकार आवेदन कर सकते हैं उसके बारे में बताया गया है। यहां पर एक बात ध्यान देने वाले हैं कि आप केवल प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के लिए ही ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

अगर आप ग्रामीण इलाके से आते हैं तो आपको ऑफलाइन माध्यम से इस योजना के लिए आवेदन करना होता है।

Step 1 – प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री आवास योजना के ऑफिसियल वेबसाइट https://pmaymis.gov.in/ पर जाना होता है।

Step 2 – इसके बाद आपको प्रधानमंत्री आवास योजना के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपको अपना अकाउंट बनाकर रजिस्ट्रेशन कंप्लीट करना होता है।

Step 3 – जैसे ही आप अपना रजिस्ट्रेशन कंप्लीट कर देते हैं तो उसके बाद आपको प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत मांगे गए सभी डॉक्यूमेंट और जानकारी को अपलोड कर देना है।

Step 4 – सभी जरूरी जानकारी को अपलोड करने के बाद आपको एक बार दोबारा सभी चीज को देख लेना है ताकि एप्लीकेशन में किसी प्रकार के परेशानी ना हो।

Step 5 – सभी डीटेल्स को एक बार वेरीफाई करने के बाद आपको Submit Button पर क्लिक कर देना है और इस प्रकार आप प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन कर देते हैं।

अगर आपको प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के लिए किस प्रकार आवेदन करना है इसके बारे में और अच्छे से समझना है तो आप नीचे दिए हुए वीडियो को देख सकते हैं। नीचे दिए हुए वीडियो में अच्छे से बताया गया है कि आप इस योजना के लिए ऑनलाइन किस प्रकार आवेदन कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के लिए किस प्रकार आवेदन करें?

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के लिए आप ऑफलाइन तरीके से ही आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने मुखिया, वार्ड, प्रधान या आवास सहायक के पास जाना होगा।

इसके बाद आपको प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के लिए फॉर्म मांगना होगा। जब आपको फॉर्म मिल जाता है तो आप फॉर्म में सारे डिटेल को एक-एक करके भर सकते हैं।

सभी डिटेल को भरने के बाद जो डॉक्यूमेंट आपसे मांगे जाते हैं उन सभी डॉक्यूमेंट को आपको उसे फॉर्म के साथ अटैच कर देना है। इसके बाद आपको फॉर्म को भरकर सबमिट कर देना है।

इसके बाद आपका फॉर्म को ऑनलाइन आवास सहायक के द्वारा सबमिट किया जाता है और एक बार आपका Application Approve होने के बाद आपको इस योजना के फायदे मिल जाते हैं।

FAQ:- PradhanMantri Aavash Yojna से जुड़े सवाल

चलिए अब प्रधानमंत्री आवास योजना से जुड़े हुए कुछ सवालों के जवाब के बारे में जानते हैं जो कि अक्सर लोगों के द्वारा पूछे जाते हैं।

प्रधानमंत्री आवास योजना में कितने पैसे मिलते हैं?

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 1,20,000 रुपए की राशि दी जाती है और इसी के साथ 12,000 रुपए अलग से शौचालय बनवाने के लिए दिया जाता है। इसके साथ ही अगर आपको बैंक से अधिक लोन चाहिए तो आपको लोन पर छूट भी दिया जाता है।

क्या प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ सभी को मिल सकता है?

नही, प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत केवल गरीब लोग ही इस योजना का फायदा उठा सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए आप इस योजना से जुड़े Eligibility Criteria को पढ़ सकते हैं।

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आप इसके ऑफिशल वेबसाइट से ऑनलाइन या अपने गांव के मुखिया, वार्ड सदस्य के पास जाकर ऑफलाइन तरीके से भी इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Conclusion:- Pradhanmantri Aavash Yojna Kya Hai

अगर आप भी अपना खुद का घर बनवाना चाहते हैं और आपके पास पैसे की कमी है तो आप प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत सरकार की तरफ से घर बनाने के लिए मिलने वाले फायदे का इस्तेमाल कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत सरकार ने नया लक्ष्य बनाया है जिसके तहत 3 करोड़ से भी अधिक घर बनाए जाएंगे। इसीलिए अगर अभी तक आपने इस योजना के लिए आवेदन नहीं किया है तो जल्द से जल्द इस योजना के लिए आवेदन कर दीजिए।

बाकी अगर अभी आपके मन में इस योजना से संबंधित कोई भी सवाल है तो आप हमसे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं और अगर आपको इसी प्रकार किसी अन्य योजना के बारे में जानना है तो उसे भी आप कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं।

जानकारी अच्छी लगी हो तो शेयर करें 🙏

3 thoughts on “PM Awas Yojana Kya Hai: जानिए कैसे मिलेगा घर, क्या हैं लाभ और आवेदन प्रक्रिया”

Leave a Comment