BNYS Full Form in Hindi जानिए कैसे बनते हैं प्राकृतिक चिकित्सक और किस प्रकार मिलेगा कॉलेज में दाखिला

BNYS का पूरा नाम और परिचय

BNYS का पूरा नाम ‘Bachelor of Naturopathy and Yogic Sciences’ है। यह एक उच्च शिक्षा का कोर्स है, जो प्राकृतिक चिकित्सा और योगिक विज्ञान पर केंद्रित है। इस कोर्स का उद्देश्य प्राकृतिक चिकित्सा के सिद्धांतों और योगिक प्रथाओं के माध्यम से लोगों को स्वस्थ जीवनशैली अपनाने के लिए प्रेरित करना है।

BNYS (Bachelor of Naturopathy and Yogic Sciences) क्या है?

BNYS एक चार से साढ़े चार साल का स्नातक स्तर का कोर्स है, जिसमें एक साल की इंटर्नशिप शामिल होती है। इसमें प्राकृतिक चिकित्सा, योग, आयुर्वेद और चिकित्सा विज्ञान के विभिन्न पहलुओं का अध्ययन किया जाता है। यह कोर्स उन छात्रों के लिए उपयुक्त है, जो प्राकृतिक चिकित्सा और योग के क्षेत्र में करियर बनाना चाहते हैं।

Naturopathy (प्राकृतिक चिकित्सा) क्या है?

Naturopathy एक समग्र चिकित्सा प्रणाली है, जो शरीर की आत्म-उपचार क्षमताओं को प्रोत्साहित करती है। इसमें प्राकृतिक तरीकों का उपयोग करके बीमारियों का उपचार किया जाता है, जैसे जड़ी-बूटियाँ, विशेष आहार, एक्सरसाइज, और विभिन्न प्राकृतिक तकनीकें।

Yogic Sciences (योगिक विज्ञान) क्या है?

Yogic Sciences में योग के विभिन्न आसनों, प्राणायाम, ध्यान, और योगिक सिद्धांतों का अध्ययन किया जाता है। योग न केवल शारीरिक व्यायाम है, बल्कि यह मानसिक और आध्यात्मिक स्वास्थ्य को भी सुधारता है। योगिक विज्ञान के माध्यम से व्यक्ति अपने जीवन को संतुलित और सुखमय बना सकता है।

BNYS कोर्स का सिलेबस

BNYS कोर्स के सिलेबस में निम्नलिखित प्रमुख विषय शामिल होते हैं:

  1. प्राकृतिक चिकित्सा के सिद्धांत और दर्शन
  2. बेसिक मेडिकल साइंसेज (एनाटॉमी, फिजियोलॉजी, बायोकैमिस्ट्री)
  3. पैथोलॉजी और माइक्रोबायोलॉजी
  4. फार्माकोलॉजी
  5. योगिक साइंसेज
  6. क्लीनिकल नैचुरोपैथी
  7. डायटेटिक्स और न्यूट्रिशन
  8. क्लीनिकल साइकोलॉजी
  9. हर्बल मेडिसिन

BNYS के फायदे

BNYS कोर्स के कई फायदे हैं, जो इसे एक महत्वपूर्ण चिकित्सा शिक्षा कार्यक्रम बनाते हैं:

  1. स्वास्थ्य का समग्र दृष्टिकोण: BNYS कोर्स छात्रों को शरीर, मन, और आत्मा के बीच संतुलन को समझने और बनाए रखने का प्रशिक्षण देता है।
  2. प्राकृतिक और गैर-आक्रामक उपचार: इस कोर्स में छात्रों को प्राकृतिक और गैर-आक्रामक उपचार विधियों का ज्ञान प्राप्त होता है।
  3. स्वास्थ्य संवर्धन और रोग निवारण: BNYS में रोग निवारण के साथ-साथ स्वास्थ्य संवर्धन पर भी जोर दिया जाता है।
  4. विभिन्न करियर विकल्प: इस कोर्स के बाद छात्रों के पास विभिन्न करियर विकल्प होते हैं, जैसे प्राकृतिक चिकित्सक, योग प्रशिक्षक, स्वास्थ्य सलाहकार, और शोधकर्ता।

BNYS के बाद करियर संभावनाएं

BNYS कोर्स पूरा करने के बाद छात्रों के पास कई करियर विकल्प होते हैं:

  1. Natural Doctor (प्राकृतिक चिकित्सक): BNYS स्नातक नैचुरोपैथी क्लिनिक्स या स्वयं के क्लिनिक में प्राकृतिक चिकित्सक के रूप में कार्य कर सकते हैं।
  2. Yoga Instructor (योग प्रशिक्षक): वे योगा सेंटरों, फिटनेस क्लबों, और निजी संस्थानों में योग प्रशिक्षक के रूप में कार्य कर सकते हैं।
  3. Health Consultant (स्वास्थ्य सलाहकार): वे विभिन्न स्वास्थ्य केंद्रों और वेलनेस क्लिनिक्स में स्वास्थ्य सलाहकार के रूप में कार्य कर सकते हैं।
  4. Researcher (शोधकर्ता): BNYS स्नातक प्राकृतिक चिकित्सा और योगिक साइंसेज के क्षेत्र में अनुसंधान कार्य कर सकते हैं।
  5. Teacher (शिक्षक): वे विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों में प्राकृतिक चिकित्सा और योगिक साइंसेज के शिक्षक के रूप में कार्य कर सकते हैं।

BNYS कोर्स कैसे करें?

BNYS कोर्स में प्रवेश के लिए छात्रों को 12वीं कक्षा (विज्ञान) में उत्तीर्ण होना आवश्यक है। कुछ विश्वविद्यालयों और संस्थानों में प्रवेश परीक्षा भी आयोजित की जाती है, जिसके आधार पर छात्रों का चयन होता है।

प्रवेश प्रक्रिया

  1. प्रवेश परीक्षा: अधिकांश संस्थान BNYS कोर्स के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित करते हैं। इस परीक्षा में विज्ञान विषयों (भौतिकी, रसायन विज्ञान, जीवविज्ञान) की जानकारी की जाँच होती है।
  2. मेरिट लिस्ट: प्रवेश परीक्षा के अंकों के आधार पर मेरिट लिस्ट तैयार की जाती है।
  3. काउंसलिंग: मेरिट लिस्ट के आधार पर चुने गए छात्रों को काउंसलिंग प्रक्रिया के माध्यम से विभिन्न संस्थानों में प्रवेश दिया जाता है।

अध्ययन की अवधि

BNYS कोर्स की अवधि चार से साढ़े चार साल होती है, जिसमें एक साल की अनिवार्य इंटर्नशिप शामिल होती है। इंटर्नशिप के दौरान छात्रों को विभिन्न नैचुरोपैथी क्लिनिक्स और योग केंद्रों में व्यावहारिक प्रशिक्षण दिया जाता है।

BNYS के अध्ययन के लिए प्रमुख संस्थान

भारत में कई प्रतिष्ठित संस्थान BNYS कोर्स प्रदान करते हैं:

  1. National Institute of Naturopathy, पुणे
  2. Government Ayurveda College, तिरुवनंतपुरम
  3. Swami Vivekananda Yoga Anusandhana Samsthana, बेंगलुरु
  4. Jaipur National University, जयपुर
  5. Jawaharlal Nehru Ayurveda Medical College, बेलगाम

निष्कर्ष

BNYS एक महत्वपूर्ण शिक्षा कोर्स है, जो प्राकृतिक चिकित्सा और योगिक विज्ञान के क्षेत्र में छात्रों को गहन ज्ञान और व्यावहारिक अनुभव प्रदान करता है। इस कोर्स के माध्यम से छात्र न केवल अपने करियर को आगे बढ़ा सकते हैं, बल्कि समाज को स्वस्थ और समृद्ध बनाने में भी महत्वपूर्ण योगदान दे सकते हैं। प्राकृतिक चिकित्सा और योग के क्षेत्र में बढ़ती जागरूकता और रुचि के कारण BNYS कोर्स का भविष्य उज्ज्वल है। छात्रों के लिए यह कोर्स स्वास्थ्य सेवा के क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण और प्रभावशाली करियर बनाने का अवसर प्रदान करता है।

हमारे FAMENEST सोशल मीडिया से जुड़ें ज्वाइन करें
जानकारी अच्छी लगी हो तो शेयर करें 🙏

Leave a Comment