Bihar Mukhyamantri Udyami Yojana: बिहार उद्यमी योजना क्या है?

Bihar Mukhyamantri Udyami Yojana :- बिहार सरकार के द्वारा उद्योग को बढ़ावा देने के लिए बिहार उद्यमी योजना को लांच किया गया है। इस योजना के तहत जो भी लोग अपना खुद का बिजनेस करना चाहते हैं उन्हें सरकार के तरफ से लोन प्रोवाइड कराया जाता है।

तो इसीलिए अगर आप खुद का बिजनेस करना चाहते हैं तो आपके लिए बिहार उद्यमी योजना के बारे में जानना काफी जरूरी हो जाता है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

आज के इस लेख में हम बिहार उद्यमी योजना क्या है? इसके लिए जरूरी योग्यता, जरूरी डॉक्यूमेंट और किस प्रकार रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं उन सभी चीजों के बारे में हम अच्छे से समझने वाले हैं।

Table of Contents

Bihar Udyami Yojana क्या है?

बिहार उद्यमी योजना को अक्सर बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के नाम से भी जाना जाता है। यह बिहार सरकार के द्वारा चलाई जाने वाली एक योजना में से एक है ताकि बिहार में बिजनेस को प्रमोट किया जा सके।

इस योजना के तहत कोई भी बेरोजगार युवा, औरत और Minority Community के लोग 10 लाख रुपए तक का लोन प्राप्त कर सकते हैं।

mukhyamantri udyami yojana bihar के फायदे क्या है?

बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के कई सारे फायदे हैं। इन सभी फाइलों के बारे में नीचे बताया गया है।

  • सबसे पहले जो भी लोग अपना खुद का बिजनेस करना चाहते हैं लेकिन उनके पास पैसे नहीं है तो वह इस योजना के तहत ₹1000000 तक की मदद राशि प्राप्त कर सकते हैं।
  • आप सरकार के तरफ से दिए जाने वाले इन पैसों का इस्तेमाल अपने खुद का बिजनेस शुरू करने के लिए कर सकते हैं।
  • बिजनेस के प्रोडक्ट को मार्केट में बचने के लिए Support Provide कराना।
  • इस योजना के अंतर्गत आपको लोन अमाउंट का 50% (अधिकतम 5 लाख) तक का लोन बिना किसी ब्याज के साथ मिल जाता है और इसी के साथ पैसे माफ कर दिया जाता हैं।

बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के तहत कौन-कौन आवेदन कर सकते हैं?

अगर आप बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के तहत 10 लाख तक का लोन प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए कुछ जरूरी योग्यता बनाया गया है। अगर आप इन सभी जरूरी योग्यता का पूरा करते हैं तो आप बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।

  • आपका उम्र 18 वर्ष से लेकर 50 वर्ष के बीच में होनी चाहिए।
  • आप बिहार के निवासी होने चाहिए।
  • कम से कम आपका 12वीं या 12वीं के समान आपकी साक्षरता होनी चाहिए। जैसे अगर आप डिप्लोमा किए हैं तो भी आप उद्यमी योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।

इन सरकारी योजनाओं का भी लाभ उठायें

बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के लिए जरूरी दस्तावेज कौन-कौन से हैं?

बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के लिए आवेदन करने से पहले आपके पास कुछ जरूरी डॉक्यूमेंट होना चाहिए। इन सभी जरूरी डॉक्यूमेंट के बारे में नीचे बताया गया है।

  • आवेदक का आधार कार्ड।
  • आवेदक का निवास प्रमाण पत्र।
  • आवेदक का पैन कार्ड। 
  • आवेदक का पासपोर्ट साइज फोटो होना चाहिए।
  • आवेदक के हस्ताक्षर का फोटो होना चाहिए।
  • आवेदक के पास कैंसिल चेक होना चाहिए।
  • आवेदक के पास बैंक स्टेटमेंट होना जरूरी है।
  • 10वीं और 12वीं का सर्टिफिकेट होना जरूरी है।
  • अगर आपने दसवीं के बाद आईटीआई या डिप्लोमा किया है तो आपको आईटीआई या डिप्लोमा का सर्टिफिकेट दिखाना होता है।

अगर आपके पास ऊपर बताए हुए सभी जरूरी डॉक्यूमेंट है तो आप बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।

बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना का चयन प्रक्रिया कैसा है?

बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना का लाभ उठाने के लिए सबसे पहले आपको बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी में योजना के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर इस योजना के लिए रजिस्ट्रेशन करना पड़ता है।

जब आप बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के लिए रजिस्ट्रेशन कर देते हैं तो फिर उसके बाद बहुत सारे लोगों में से Random कुछ Application को Computer के माध्यम से अलग किया जाता हैं।

इस प्रकार अगर आप Lucky 🤞 होते है तो आपका भी नाम कंप्यूटर के माध्यम से Randomly आ सकता हैं। अगर कंप्यूटर के माध्यम से आपका भी एप्लीकेशन आ जाता है

तो जो-जो डॉक्यूमेंट आपने योजना के लिए आवेदन करते समय दिया होगा उन सब को वेरीफाई किया जाता है। इस प्रकार अगर आपके सारे दस्तावेज सही होते हैं तो आपको बिजनेस लोन प्रोवाइड कर दिया जाता है।

बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के तहत 10 लाख रुपए कैसे मिलेगा

अब ऐसा भी बिल्कुल नहीं है कि बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के तहत जो जो भी इस योजना के लिए आवेदन करते हैं उन सभी को 10 लाख रुपए ही दिया जाता है।

इस योजना के तहत सरकार आपके Business Requirements के हिसाब से आपको लोन प्रोवाइड करवाती हैं।

बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के अंतर्गत कौन-कौन से बिजनेस कर सकते हैं?

बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के अंतर्गत आप अलग-अलग प्रकार के बिज़नेस को कर सकते हैं। सरकार के द्वारा यह भी बताया गया कि आप इन पैसों का इस्तेमाल किन-किन बिजनेस इसके लिए कर सकते हैं।

नीचे हमने आपको एक PDF का लिंक दिए हुआ है, जिसमें आप देख सकते हैं कि इस योजना के अंतर्गत वर्ष 2023 – 24 में सरकार ने किन-किन बिज़नेस के लिए पैसा को दिए हैं।

नीचे दिए हुए PDF पर आप क्लिक करके यह देख सकते हैं कि आपको सरकार के तरफ से कौन-कौन बिजनेस करने के लिए पैसे दिए जा रहे हैं और उसे बिजनेस के लिए आपको कितना पैसा सरकार की तरफ से दिया जाएगा।

https://udyami.bihar.gov.in/pdf/Project%20Cost%20List.pdf

बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के अंतर्गत मिले हुए लोन को कब तक चुकाना होता है?

बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के अंतर्गत मिले हुए लोन का 50 परसेंट पैसा माफ कर दिया जाता है यानी कि अगर आपको सरकार के तरफ से 10 लाख रुपए तक का लोन मिलता है तो उसमें से आपको 5 लाख रुपए नहीं देना होता है।

बाकी बचे हुए 5 लाख रुपए पर आपको General/ OBC Candidate को 1%  तक का ब्याज देना होता हैं और वहीं पर बाकी बचे हुए वर्ग के लोगों को ब्याज बाकी पैसे पर नहीं देना होता है।

बाकी सभी वर्ग के महिलाओं को एक प्रतिशत का भी ब्याज नहीं देना होता हैं।

इस योजना के अंतर्गत मिले हुए पैसे का EMI आपको पूरे 84 किस्तों में देना होता है यानी कि आपका जितना भी लोन का पैसा है उसको आपको 84 से Divide करना है और उसके बाद आपको Monthly कितना पेमेंट करना है, उसके बारे में जानकारी देखने को मिल जाती हैं।

बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के लिए आवेदन किस प्रकार करें?

बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के लिए आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपके पास सभी बताए हुए जरूरी डॉक्यूमेंट होना चाहिए।

अभी आप इस योजना के लिए 1 जुलाई से लेकर 31 जुलाई के बीच में आवेदन कर सकते हैं। इसीलिए आपको इन्हीं डेट के बीच में इस योजना के लिए आवेदन करना है।

नीचे स्टेप बाय स्टेप अच्छे से बताया गया है कि आप इस योजना के लिए किस प्रकार आवेदन कर सकते हैं।

Step 1 – सबसे पहले आपको इस योजना के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अपना एक अकाउंट बनाना होगा। जिसके लिए आपको नीचे एक वेबसाइट का लिंक मिलेगा उसे पर चले जाना है, उस पर चले जाना हैं।

Step 2 – जब आप अपना अकाउंट बना लेते हैं तो जिस तारीख से आपका बिहार उद्यमी योजना का रजिस्ट्रेशन चालू होता है (वर्तमान में 1 जुलाई से चालू होगा) तो फिर आपको ऑफिशल वेबसाइट पर चले जाना है।

Step 3 – इसके बाद आपको “Apply” का एक ऑप्शन दिखाई देगा। आपको इस ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

Step 4 – जैसे ही आप अप्लाई पर क्लिक करते हैं तो उसके बाद आपको अपना अकाउंट लॉगिन करना होता है और अकाउंट लॉगिन करने के बाद जो जो भी जानकारी आपसे मांगी जाती है वह सभी जानकारी आपको भर देनी है।

Step 5 – इसके बाद आपको सभी जरूरी डॉक्यूमेंट को वेबसाइट पर अपलोड कर देना है और सारी डिटेल एक बार चेक करने पर “Submit” पर क्लिक कर देना हैं।

इसके बाद आपका इस योजना के लिए एप्लीकेशन सबमिट हो जाता है और अगर आप Lucky होते है तो आपको इस योजना का लाभ मिल जाता है।

नीचे आपको एक यूट्यूब वीडियो का लिंक मिल जाएगा। इस वीडियो को अच्छे से देखने के बाद आपको सारी जानकारी समझ में आ जाएगा कि आप इस योजना के लिए किस प्रकार रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

FAQ:- Bihar Mukhyamantri Udyami Yojna से जुड़े सवाल

चलिए अब बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के जुड़े कुछ सवाल के बारे में जानते हैं जो कि अक्सर लोगों के द्वारा पूछा जाता है।

सवाल: क्या मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के अंतर्गत पैसे माफ होते हैं?

जवाब: हां, आपको जितने भी लोन अमाउंट दिया जाता है उसका 50% लोन अमाउंट माफ कर दिया जाता हैं और इस पैसे को सरकार के तरफ से Subsidized कर दिया जाता हैं।

सवाल: क्या कोई भी मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकता है?

सवाल: हां, अगर आपकी उम्र कम से कम 18 वर्ष की है और आपके पास सभी जरूरी दस्तावेज है तो आप इस योजना के लिए काफी आसानी से आवेदन कर सकते हैं।

Conclusion:- Bihar Mukhyamantri Udyami Yojna Kya Hai

आशा करते हैं आपको समझ में आ गया होगा कि आखिर बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना क्या है और आप इस योजना के लिए रजिस्ट्रेशन किस प्रकार कर सकते हैं।

इसके अलावा भी हमने बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के अंतर्गत कौन-कौन से बिज़नेस आते हैं और किस प्रकार आपको लोन की राशि मिलेगी वह सभी जानकारी हमने आपको बता दिया हैं।

लेकिन अगर अभी भी आपके मन में कोई सवाल है तो आप हमसे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं।

जानकारी अच्छी लगी हो तो शेयर करें 🙏