Agniveer Yojna Kya Hai: अग्निवीर योजना पर इतना विवाद क्यूँ हो रहा है?

Agniveer Yojna Kya Hai :-  अभी कुछ साल पहले से भारत सरकार के द्वारा अग्निवीर योजना को चलाया जा रहा है। हालांकि इस योजना पर बहुत सारे विवाद भी हमें देखने को मिले थे और काफी सारे लोग इस योजना को वापस लेने के बाद भी कर रहे थे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

लेकिन अभी भी बहुत सारे ऐसे लोग हैं जिन्हें इस योजना के बारे में जानकारी नहीं है और वह नहीं जानते हैं कि आखिर इस योजना में होता क्या है?

तो आज हम अग्निवीर योजना से जुड़े सभी सवालों के बारे में जानने वाले हैं और साथ में हम यह भी जानेंगे कि इस योजना के फायदे और नुकसान क्या है?

तो इसीलिए अगर आप अग्निविर योजना के बारे में जानना चाहते है तो नीचे A To Z जानकारी आपको दिया हुआ हैं।

अग्नि वीर योजना क्या है?

अग्नि वीर योजना को केंद्र सरकार द्वारा वर्ष 2022 में लागू किया गया। यह Indian Army, Indian Navy और Indian Air Force में भर्ती प्रक्रिया को बदलने के लिए इस योजना को लाया गया था।

इस नई योजना के तहत भर्ती होने वाले फोर्सज को अग्नि वीर कहा जाता है और इन अग्नि वीर युवा की सर्विस पूरे 4 साल की होती है।

यानी कि अगर कोई भी व्यक्ति इस योजना के तहत आर्मी में भर्ती होता है तो उसे 4 साल के बाद इंडियन आर्मी के नौकरी को छोड़ना होता है। इसी वजह से देश में कई सारे जगह पर काफी हमें हंगामा भी देखने को मिला था। जब इस योजना को देश में लागू किया गया था।

हालांकि ऐसा भी नहीं है कि जितने भी लोग अग्नि वीर योजना के तहत आर्मी में भर्ती होंगे उन सब को निकाल दिया जाएगा। जितने भी लोग अग्निवीर योजना के तहत आर्मी में भर्ती होते हैं उनमें से 25% लोगों को 4 साल बाद परमानेंट रेगुलर जॉब पर रखा जाएगा।

जैसे मान लीजिए कि अगर सरकार 40000 लोगों को आर्मी की नौकरी देती है तो उनमें से लगभग 10000 लोगों को 4 साल के बाद परमानेंट तौर पर रख लिया जाता है।

अग्नि वीर योजना का लक्ष्य क्या है?

सरकार के द्वारा अग्नि वीर योजना को लागू करने के पीछे कई सारे कारण बताए गए हैं। नीचे उन सभी कर्म को एक-एक करके बताया गया है।

  • अग्नि वीर योजना के तहत सरकार Armed Forces में अधिक से अधिक जवान लोगो को नौकरी पर रखना चाहती हैं।
  • सरकार का यह भी कहना है कि इस योजना के कारण सरकार के बहुत सारे पैसे बचेंगे। जिससे वह New Technology को विकसित करने में इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • सरकार के द्वारा यह भी बताया गया है कि इस योजना के कारण अधिक से अधिक लोग आर्मी को अपनी सर्विस दे सकते हैं।

अग्नि वीर योजना के नुकसान क्या हैं?

जहां पर अग्नि वीर योजना के फायदे बताए जा रहे हैं वहीं पर अग्नि वीर योजना के बहुत सारे नुकसान भी हैं। इन सभी नुकसान के बारे aमें नीचे आपको अच्छे से बताया गया है।

  • इस योजना के तहत भर्ती होने वाले लोगों को 4 साल के बाद अपनी नौकरी छोड़ने होती है। जिससे उनको Job Security नही मिल पाती हैं।
  • इस योजना के तहत भर्ती होने वाले लोगों को किसी भी प्रकार का पेंशन नहीं मिलेगा। बस जब आप 4 साल के बाद इस नौकरी को छोड़ेंगे तो आपको सरकार के तरफ से 11 लाख रुपए दिए जाते हैं।
  • बहुत सारे लोगों का यह भी कहना है कि इस योजना के तहत मिलने वाली ट्रेनिंग प्रोग्राम काफी कम टाइम की है और इतने कम टाइम में अच्छे आर्मी टीम बनाना काफी मुश्किल होता हैं।

अग्नि वीर योजना के लिए योग्यता क्या है?

अग्निबाण योजना से जुड़ने के लिए सरकार के तरफ से कई सारी योग्यता की क्राइटेरिया बनाई गई है। अगर आप इन सभी जरूरी क्राइटेरिया को पूरा करते हैं तो ही आप इस योजना से जुड़ सकते हैं।

  • आवेदन करने वाले व्यक्ति को कम से कम दसवीं पास करना जरूरी है।
  • आवेदन करने वाले व्यक्ति की उम्र 17 से लेकर 23 वर्ष के बीच में होनी चाहिए।
  • इसके अलावा अलग-अलग जब पोस्ट के लिए अलग-अलग आपके Physical & Medical Eligibility Criteria बनाया गया है तो आप जिस भी जो पोस्ट के लिए आवेदन करना चाहते हैं उनके फिजिकल और मेडिकल एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया को चेक कर सकते हैं।

क्या आपने इन सरकारी योजनाओं का लाभ उठाया?

अग्नि वीर का चयन किस प्रकार होता है?

अग्नि वीर योजना के तहत होने वाले चयन प्रक्रिया को नीचे अच्छे से बताया गया है।

जॉब के लिए आवेदन करे :- सबसे पहले आपको अग्नि वीर योजना के तहत आने वाली जॉब के लिए आवेदन करना होगा।

एग्जाम के लिए तैयारी करे :- फिर उसके बाद आपके एग्जाम के लिए तैयारी करना होगा और जिस भी दिन आपका एग्जाम होगा उसे दिन आपको जाकर एग्जाम देना होगा।

Physical और Medical को दे:- इसके बाद आपका फिजिकल टेस्ट और मेडिकल टेस्ट होता है। आपको इन दोनों टेस्ट में पास करना पड़ता है।

Document Verification करवाए :- Physical और Medical Test होने के बाद आपका डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन करवाया जाता है।

Final Merit List :- सारी चीज होने के बाद आपका फाइनल मेरिट लिस्ट बनता है। जिसमें सिलेक्टेड कैंडिडेट के नाम को बताया जाता है।

अग्निवीर योजना के तहत भर्ती कब निकलती है?

अग्नि वीर योजना के तहत समय-समय पर भर्ती निकलती रहती हैं। अग्नि वीर योजना के तहत Regular Time पर भर्ती निकलती रहती है।

अगर आप इन भारती के बारे में जानना चाहते हैं तो Sarkariresult.com जैसे नई-नई जॉब बताने वाली वेबसाइट पर जाकर आप देख सकते हैं की अग्नि वीर योजना के तहत कोई नई बड़ी भर्ती आई है या नहीं।

अग्नि वीर योजना में सैलरी कितनी मिलती है?

अग्नि वीर योजना के तहत आपको पहले साल में 30000 की हर महीने की सैलरी मिलती है और इसी के साथ आपका चौथे साल में 40000 हर महीने की सैलरी पहुंच जाती है।

अग्नि वीर योजना में सेवानिधि प्रोग्राम क्या है?

जब अग्नि वीर योजना से तहत भर्ती हुए व्यक्ति जब 4 साल बाद अपने नौकरी को छोड़ेगा तो उसे सरकार के तरफ से 11 लाख रुपए के आसपास पैसे दिए जाते हैं।

इसमें जब आप शुरू शुरू में ही अग्नि वीर योजना से जुड़ते हैं तो आपकी सैलरी का हर महीने 30% इस योजना के लिए चला जाता है।

इसके अलावा केंद्र सरकार के तरफ से आप जितना इस योजना के लिए पैसे देते हैं। उतना केंद्र सरकार के तरफ से भी सेवानिधि प्रोग्राम के लिए पैसा दिया जाता है और 4 वर्ष के बाद आप जब इस नौकरी को छोड़ते हैं तो आपको यह पैसे दे दिए जाते हैं।

FAQ:- Agniveer Yojna Kya Hai

चलिए अब कुछ अग्नि वीर योजना से संबंधित सवालों के जवाब के बारे में जानते हैं जो कि अक्सर लोगों के द्वारा पूछा जाता है।

अग्नि वीर योजना कितने सालों का होता है?

अग्नि वीर योजना से Selected लोगो को पूरे 4 साल की नौकरी मिलती है। 4 साल पूरा होने के बाद केवल 25% लोगों को ही परमानेंट जॉब रोल पर रखा जाता है।

क्या 4 साल के बाद अग्नि वीर को कुछ मिलता है?

जी हां, 4 साल पूरा होने के बाद अग्नि वीर युवा को सरकार के तरफ से 11 लाख रुपए के आसपास पैसे दिए जाते है ताकि अग्निवीर उस पैसे का इस्तेमाल कुछ काम कर सके।

अग्नि वीर योजना के लिए शैक्षिक योग्यता क्या है?

अग्नि वीर योजना के लिए कम से कम आपका दसवीं पास होना जरूरी है। अगर आप काम से कम दसवीं पास है तो इस योजना के तहत आने वाली जॉब के लिए आप आवेदन कर सकते हैं।

Conclusion:- Agniveer Yojna Kya Hai

आशा करते हैं आपको अग्नि वीर योजना क्या है? और अग्नि वीर योजना के फायदे और नुकसान क्या है इन सभी चीजों के बारे में हमने अच्छे से समझा हैं। वैसे हमें लगभग सभी चीजों के बारे में जानकारी दे दिया लेकिन अगर अभी भी आपको अग्नि वीर योजना से संबंधित कोई भी सवाल है तो आप हमसे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं।

बाकी यदि आपके परिवार में या दोस्त में किसी को अग्नि वीर योजना के बारे में अच्छे समझना है तो आप उसके पास इस आर्टिकल को शेयर कर सकते हैं। और यदि आपको किसी अन्य सरकारी योजना के बारे में जानना है तो उसे भी आप कमेंट के माध्यम से बता सकते हैं।

जानकारी अच्छी लगी हो तो शेयर करें 🙏